होंठ

होंठ

(Lips)


शरीर के अंगों को सुंदर बनाएं :

परिचय-

किसी भी महिला की खूबसूरती को उसके लाल रंग के, मुलायम और रसीले होठ बहुत ज्यादा बढ़ा देते है। पर कई बार महिलाओं की लापरवाही या किसी और कारण से होंठों की खूबसूरती समाप्त हो जाती है। कुछ महिलाएं होठों को दांतों से चबाती है लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। होंठों पर जीभ घुमाते रहने से भी होंठों की खूबसूरती समाप्त हो जाती है। अक्सर होंठों के सूखने की वजह से उन पर पपड़ी सी जम जाती है जिसको कुछ लोग खींचकर या नोचकर निकाल देते हैं पर ऐसा करने से होठों पर छाला निकल आता है जो होठों को बदसूरत बना देता है।

चिकित्सा-

1. रात को सोने से पहले होठों पर वैसलीन या कोल्ड क्रीम लगाकर सोना चाहिए।

2. 8-10 गुलाब की पंखुड़ियों को गुलाबजल में मिलाकर इसके रस को होठों पर लगाने से होंठों का लालपन बना रहता है।

3. मेहन्दी की ताजी पत्तियों को बारीक पीसकर 15 मिनट के लिये होठों पर लगाकर रखने से होठों पर चमक बनी रहती है।

4. लिपस्टिक लगाने से भी होठों की खूबसूरती में काफी लाभ होता है। लेनोलिन युक्त लिपस्टिक लगाने से होंठ मुलायम और रसीले बने रहते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर `पेट्रोलियम जेली´ अथवा चेपस्टिक लगा लें। अगर होठों पर लिपस्टिक फैल जाती है तो होठों पर थोड़ा सा फाउण्डेशन लगा लें। लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर ब्रश से आउटलाइन बना लें। इसके बाद अन्दर की तरफ ब्रश से लिपस्टिक लगा लें। पहले लिपस्टिक का एक कोट लगाकर टीशू पेपर को होठों को अन्दर दबा लें। इससे फालतू लिपस्टिक बाहर निकल जाएगी और उसके फैलने का डर भी नहीं रहेगा अब लिपस्टिक का दूसरा कोट लगा लें।

5. मोटे होठों पर लिपस्टिक अन्दर की तरफ से लगानी चाहिए, इससे मोटे होठों का मोटापन कुछ हद तक छुप जाता है। ज्यादा पतले होठों पर बाहर की तरफ रेखा पर थोड़ा ऊपर की ओर घुमाते हुए लिपस्टिक लगाएं। नीचे के होंठ की बाहरी रेखा भी थोड़ी उभरी हुई सी दिखाई देनी चाहिए। इससे पतले होंठ थोड़े से मोटे लगेंगे। पतले होंठों पर हल्के रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए। ज्यादा गहरे रंग की लिपस्टिक लगाने से होंठ और ज्यादा पतले लगते हैं।